ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



आज कल लोग गाना सुनने या वीडियो देखने के लिए ईयरफोन लंबे समय तक लागए रखते हैं. एकपर्ट्स की मानें तो जरूरत से ज्यादा ईयरफोन या हेडफोन के इस्तेमाल से हमारी सुनने की क्षमता कम हो जाती है.

आमतौर पर ईयरफोन लगाकर गाने सुनना सभी को पसंद होता है। आज कल तो लोग ट्रैवल हो या ऑफिस हर जगह अपनी मनपसंद गाने सुनते हुए देखे जा सकते हैं लेकिन ये आदत कानों को पहुंचा रही है नुकसान

ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ पर...

सांंस के अलावा कई बीमारियों को दूर करती है आदि मुद्रा, जानें इसे करने का सही तरीका

अगर आप भी मेट्रो या लंबे सफर के दौरान कानों में ईयरफोन या हेडफोन लगाकर गंटों गाने सुनते हैं तो सतर्क हो जाएं आपकी ये आदत आपको खतरे में डाल सकती है। ऐसा करने से आपके कानों के साथ-साथ आपके शरीर को भी...

एक्स हसबैंड के साथ स्पॉट हुई करिश्मा कपूर, फैंस ने पूछा ये सवाल

धर्मं वास्तु के अनुसार पूजा घर में भूलकर भी न करें ये…

आज जिस ईयरफोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, उस पर बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी get more info रहता है और जब आप अपने कान में इसे लगाते हैं, तो इन बैक्‍टीरिया की वजह से कान में संक्रमण होने की आशंका भी बढ़ जाती है.

दिल्ली में बदमाशों ने रेडीमेड गारमेंट्स दुकानदार को मारी गोली, बचाने आए बेटों पर भी किया ताबड़तोड़ हमला

वायरल फोटो गैलरी वीडियो मुख्य समाचार चुनाव

यह भी पढ़ें: स्वाद और स्वास्थ्य दोनों में बेहतर है हिबिस्कस टी

 यही नहीं कई बार लगातार प्लग कान में लगे रहने से फंगल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ता है और इससे कान के पर्दे तक इंफेक्शन पहुंच सकता है. 

नहाने के बाद कभी न रखें बाथरूम में खाली बाल्टी, वरना जेब...

कान के अलावा हेडफोन के प्रयोग से मस्तिष्क पर भी बुरा प्रभाव पड़ता हैं। मस्तिष्क पर प्रभाव हेडफ़ोन द्वारा उत्पन्न विद्युत चुम्बकीय तरंगों के कारण होता है। यह विद्युत चुम्बकीय तरंगे लंबे समय में मस्तिष्क के लिए समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इसके अलावा, हमारे आंतरिक कान का मस्तिष्क के साथ संबंध है, इसलिए कान में कोई क्षति या संक्रमण भी मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको हेडफोन का उपयोग आवश्यकता से अधिक नहीं करना चाहियें।

Report this wiki page